Tuesday, 3 March 2015

लाल किला, दिल्ली यात्रा

अभी पिछले सप्ताह रबिबार को लाल किला जाना हुआ । इस यात्रा में मेरा साथ दिया मेरे सहमित्र अजय जी ने जोकि मेरे सहमित्र और साथ ही रहते हैं । इस सफर पर निकलने से पहले हम लोगों ने यह निस्चय किया था कि पहले लालकिला घूमा जायेगा और उसके बाद समय रहने पर मुग़ल गार्डन या फिर पालिका बाजार । इसी उद्देश्य से हम लोग सुबह में करीब १० बजे निकलकर मेट्रो सेक्टर १५ होते हुए ११:३० बजे चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पहुंचे । लालकिला और मुग़ल गार्डन दोनों ही दर्शनीय स्थल यहाँ से पास में ही है । या फिर हम कह सकते हैं कि ये स्थान पुरानी दिल्ली के पास हैं  ।
फिलहाल चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकले तो सामने पुरानी दिल्ली स्टेशन है दिखाई दिया । बाहर  मुख्य सड़क पर आते हुए हम लोग लालकिला जाने के लिये पता करने लगे । कुछ देर पूंछने पर पता चला कि कुछ दूर है इसलिए एक ऑटो वाले से बात की और ५० रुपये में लाल किला चलने के लिए तैयार हो गया । 



करीब १५ मिनट के बाद हम लोग लालकिला पहुँच गए थे । मैंने अभी तक लालकिला को जो चित्रों के माध्यम से देखा था आज काफी नज़दीक से देख कर अच्छा लग रहा था । वैसे तो लालकिला के बारे में काफी कुछ लिखा जा चुका है इसलिए ज्यादा लिखने का मन नही है । कुछ फोटो के माध्यम से आप लालकिला और  उससे जुड़ी तस्वीरों को देख सकते है -



लालकिला के सामने मंदिर






प्रवेश के लिए टिकट












संग्रहालय के अंदर








एक दिन कि यह छोटी सी यात्रा शानदार रही । और यह यात्रा का सफर आगे भी जारी रहेगा । कैसे लगे आपको ये फोटो कृपया अपनी राय अवश्य दें ।























No comments:

Post a Comment