शाहजहांपुर की शान : हनुमतधाम (Hanumat Dham, Shahjahanpur)

दिनांक : २७ मार्च , दिन : रविबार

अभी कुछ दिन पूर्व होली पर घर जाना हुआ । बड़े हर्ष उल्लास के साथ होली मनाई । होली के बाद घर से वापसी और नोएडा जाने से पूर्व ही हनुमतधाम जो की मेरे गृह जिले शाहजहांपुर में स्थित हैं, जाने का अवसर प्राप्त हुआ । वैसे तो शाहजहांपुर और पास के लोग पहले ही यहाँ जा चुके होंगे लेकिन कुछ जानकारी के लिए बताते चलें, कि अभी कुछ समय पूर्व निर्मित यह हनुमान जी का पावन  धाम है , जोकि जिले में विसरात रोड पर खन्नौत नदी के किनारे स्थित है । शहर के बस और रेलवे स्टैंड से २-३ किलोमीटर दूर है, यहाँ आप ऑटो, रिक्शा या फिर किसी भी प्राइवेट वाहन से बड़ी ही सुगमता से पहुँच सकते हैं ।

हनुमतधाम के पास ही काली माँ का पवन मंदिर है । शाम को यहाँ जाने में काफी अच्छा लगता है । चलिए इस सफर पर आगे चलते हैं । नैनीताल की तरह यहाँ भी अपनी पत्नी जी के साथ बाइक से जाना हुआ। हम लोग करीब सायं में ६ बजे हनुमतधाम पहुंचे, प्रसाद लेकर अंदर पहुंचे बड़ा ही सुन्दर दृश्य था ।

हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति के साथ ही कल कल बहती हुई खन्नौत नदी और हरा भरा सुरम्य शांत वातावरण । काफी अच्छा लग रहा था ।  मंदिर पहुंचे , दर्शन करने के बाद कुछेक फोटो लिए । फिर पास ही काली माँ के मंदिर भी गए । वैसे तो और भी देर रुकने का मन था लेकिन रात्रि में नोएडा वापस भी आना था ।  इसलिए करीब १ घंटे रुकने के बाद हम लोग वापस आ गए ।

तो अगली बार अगर शाहजहांपुर जो की उत्तर प्रदेश का जिला है में जाना हो तो एक बार हनुमतधाम जाकर अवस्य देखिये । इस यात्रा सफर से सम्वन्धित कुछ फोटो इस प्रकार हैं:-