Monday, 30 January 2017

भारतीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली

दिनांक : २८ जनवरी 


इस सप्ताह भारतीय रेल संग्रहालय, नई दिल्ली जाने का संयोग बना । वैसे तो ज़्यादातर मित्र इससे परिचित ही होंगे लेकिन फिर भी बताते चलें की यह संग्रहालय चाणक्य पुरी नई दिल्ली में स्थित है । चलिए आगे सफर पर चलते हैं । मैं सुबह ही तैयार हो गया लेकिन निकलते निकलते सुबह के ११ बज गए । सेक्टर १५ नॉएडा पहुंचकर मेट्रो पकड़ी । यमुना बैंक होते हुए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरकर फिर हुडा सिटी सेण्टर की और जाने वाली मेट्रो में बैठकर भारतीय रेल संग्रहालय के निकटतम मेट्रो स्टेशन जोरबाग पहुँचे । इस मेट्रो स्टेशन से भारतीय रेल संग्रहालयलगभग ५ किलोमीटर दूर है । जहाँ केवल पब्लिक साधन में ऑटो से ही पहुँच सकते है । वैसे दिल्ली परिवहन की ६०२ नंबर बस भी पुरानी दिल्ली से जाती है ।

फिलहाल मेट्रो स्टेशन से बाहर आकर ऑटो वाले से बात की और ८० रूपए से ५० रुपये में बात बन गयी । कई देशों के दूतावासों जिनमे चेक गणराज्य , न्यूजीलैंड,भूटान, ऑस्ट्रेलिया आदि प्रमुख हैं से गुजरते हुए करीब २० मिनट बाद भारतीय रेल संग्रहालय पहुंचे । वीकेंड होने के कारण भीड़ भी थी । लेकिन अंदर जाने के टिकट और रेल सवारी का अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक टिकट लेना ठीक नहीं लगा । जहाँ सामान्य दिनों में मंगलवार से शुक्रवार तक वयस्क का प्रवेश शुल्क ५० रुपये लगता है वहीँ शनिवार और रविवार को १०० सीधे दोगुना । ऐसा मैंने पहली बार देखा ।

खैर कहाँ टिकट के चक्कर में फस गए । आगे चलते हैं ।  फिलहाल टिकट लिया अंदर रेल संग्रहालय आपकी बायीं तरफ ही है । भारतीय रेल की शुरुआत से लेकर अब तक के रेल इतिहास की आतंरिक म्युसियम में अच्छी जानकारी और संग्रह है । आप रेल म्युसियम के बारे में अपना ऑनलाइन फीडबैक भी दे सकते हैं । संग्रहालय के सामने ही टॉय , जॉय ट्रैन का म्युसियम स्टेशन है जहाँ पर बच्चों के साथ रेल यात्रा का आनंद उठा सकते है । पास में ही म्यूजिकल फाउंटेन भी है और पास में ही भोजनालय भी है । इसी परिसर में वाष्प चलित , डीजल , कोयले आदि से चलने वाले रेल इंजनों तथा पुरानी रेल बोगियों का अच्छा  संग्रह भी है जिसे जानकारी के साथ लुत्फ़ उठाया जा सकता है ।

परिवार, बच्चों के साथ समय व्यतीत करने के लिए एक अच्छा दर्शनीय स्थल है । लेकिन टिकट शुल्क मेरी राय में कुछ अधिक हैं । आप भी अपनी राय बताएं ।





No comments:

Post a Comment