हौज़ खास दिल्ली की छोटी सी यात्रा

 हेलो दोस्तों, कैसे हो आप सब। उम्मीद है सब अच्छे होंगे. काफ़ी समय से इस व्लॉग पर कोई पोस्ट नहीं लिखी।इसी बीच कुछेक यात्राएँ हुई। उन्हीं में से एक यात्रा हौज खास गांव की थी। तो चलिए शुरू करते हैं सफर को। इस सफर पर आज मुझे दिल्ली मेट्रो से जाना था। इसलीये घर से निकल कर 10 रुपये ऑटो वाले भाई को दे कर सीधे मेट्रो सेक्टर 16 पहुंचे। यहां से 40 रुपये का हौज खास का टिकट लिया। नोएडा से हौज खास जाने के लिए अब मुझे सेक्टर 16 से पहले बॉटनिकल गार्डन जाना था। फिर बोटैनिकल से मेट्रो चेंज करके हौज खास, वेसे आप हौज खास किसी भी मेट्रो रूट से भी जा सकते हैं।

वीकेंड होने के कारण मेट्रो में ठीक ठाक भीड़ थी। करीब 1 घंटे मेट्रो का सफर करने के बाद हौज खास मेट्रो स्टेशन पहुंच गए । यहां से ऑटो वाले भाई को 30 रुपये देकर और करीब 5 मिनट बाद आखिरकार हौज खास डियर पार्क और लेक के गेट पर आ गए ।  यहां लोग शाम के समय में ज्यादा आते हैं।  एक कोल्ड ड्रिंक और चिप्स का पैकेट लेकर नास्ता किया फिर गेट से  पहुंचे । अंदर जाने का कोई प्रवेश शुल्क नहीं है | सबसे पहले हौज खास झील देखनी थी,  इसलिए गेट से थोड़ा चलकर बायें हाथ की और मुड़ गए । कुछ दूर चलने के बाद हौज खास झील परिसर में पहुंच गए।



काफ़ी सुंदर नज़ारा था, चारो तरफ़ हरियाली और झील में लगे हुए फ़ब्बारे काफ़ी अच्छे लग रहे थे। यह झील किला के बाहर और बनी हुई है यहाँ से पुराने किले के अवशेष को देख सकते हैं। यहां झील का एक चक्कर लगाया और करीब 45 मिनट का समय बिताया। इसके बाद अब डियर पार्क की और चल दिये और 30 मिनट का समय इस पार्क में बिताया गया। फिर वापस गेट पर आ गए । धूप तेज हो गयी  थी | इसीलिए हौज़ खास मार्केट नहीं गये । अगली बार शाम को यहाँ आकर हौज खास मार्केट को एक्सप्लोर करेंगे।

अब गेट के पास ही लिट्ठी चोखे का लंच किया। फिर ऑटो वाले भाई को 50 रुपये देकर करीब ५ मिनट बाद ग्रीन पार्क मेट्रो स्टेशन आ गये । जो हौज़ खास गांव के पास का ही मेट्रो स्टेशन है। यहां से 40 रुपये देकर मेट्रो टिकट लिया  और करीब 1 घंटे बाद यमुना बैंक होते हुए सेक्टर 16 नोएडा आ गये । यहां से 10 रुपये ऑटो करके सीधे अपने घर आ गए। तब तक शाम के 5 बज गए। हौज़ खास की ये छोटी सी यात्रा काफी अच्छी रही। इस छोटी सी यात्रा में लगभग 300 रुपये खर्च हुए। अब आप फोटो और वीडियो से इस यात्रा सफर का आनंद लीजिए।

सेक्टर 16















यात्रा वीडियो



No comments:

Post a Comment